Bihar Bhumi Khatiyan Kaise Nikale- क्या होता है खतियान कैसे निकाले Land Record

Bihar Bhumi Khatiyan Kaise Nikale- क्या होता है खतियान कैसे निकाले Land Record अगर आप ये जानना चाहते है तो इस पोस्ट को जरा ध्यान से पढ़िएगा तभी आप समझ पाएंगे की Khatiyan Kya Hota Hai, Bihar Khatiyan Kaise Nikale, Bihar Land Record कैसे देखें!

दोस्तों आज की पोस्ट में आप जानने वालें है की खतियान क्या होता है, बिहार खतियान कैसे निकाले, Khatiyan कितने प्रकार के होते हैं! बिहार के हर जिले का खतियान कैसे निकाले! इसलिए दोस्तों आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें ताकि आप समझ सके Bihar Jamin Khatiyan Online कैसे निकाले!

हमारी कोशिश है की आपको Bihar Jamin Khatiyan से जुड़ी वो हर जानकारी दें जिससे आप समझ सके की Khatiyan Kya Hota Hai और Bihar Khatiyan Online Kaise Nikale इसकी जानकारी नीचे इसी पोस्ट में दी गई है!

bihar bhumi khatiyan

Khatiyan Kya Hota और कितने प्रकार के होते हैं खतियान

बिहार भूमि खतियान कैसे निकाले ये जानने से पहले आपको ये जानना जरूरी है की Khatiyan क्या होता है और कितने प्रकार के होते हैं! जानकारी के लिए आपको बता दें की खतियान एक प्रकार का Land Record है जिसमें कुछ इस प्रकार की जानकारी दी गई होती है!

  • आपको बता दें की जब आप Bihar Khatiyan Download Pdf में करेंगे तो उसमे सबसे पहले आपको खाताधारी का नाम जिनके नाम पर भूमि का खाता है जिसे रैयत के नाम से जाना जाता है उसी में रैयत का नाम और उसके पिता का नाम लिखा दिखाई देगा!
  • उसके बाद भूमि के रैयत का पता दर्शाया गया रहता!
  • आपको बता दें की इसमें रैयत का Catste भी बताया जाता की भूमि का रैयत किस जाति से है!
  • उसके बाद राजस्व थाना नंबर लिखा रहता है!
  • Bihar Bhumi Record के लिए खाता संख्या भी होता जिस तरह बैंक में आपके नाम से खाता होता है और उस खाते के अंतर्गत आपके Bank Ac की सारी जानकारी रहती है ठीक उसी प्रकार Bihar में जमीन के एक खाता संख्या पर कई सारे Plot का विवरण रहता है यानी खेसरा की जानकारी रहती है!
  • उसके बाद रैयत का जमीन जिस जगह पर है उसकी सारी जानकारी रहती है Bihar Bhumi Record के लिए मौजे, अंचल और जिला की जानकारी खतियान में दी गई रहती है ताकि बिहार के जमीन के बारें में हर जानकारी पता चल सके!
  • इसे भी पढ़ें- Bihar Bhumi Jamabandi Number Kaise Nikale- बिहार में जमीन का जमाबंदी पंजी प्रति कैसे निकाले

अब हम आपको थोड़े अच्छे से समझा देते है की अगर आप Bihar Bhumi Khatiyan Online Download करते है तो उसमे क्या-क्या जानकारी दी गई रहेगी तो चलिए हम आपको Serial Wise बताते हैं!

  1. पहला नंबर पर भूमि का खाता नंबर दिया गया रहेगा!
  2. दूसरा नंबर पर रैयत का नाम रहेगा जो उस जमीन के खाता के अंतर्गत आता है!
  3. तीसरा नंबर खेसर नंबर रहेगा जैसा की आप जानते है की एक खाता संख्या में कई सारे खेसरा संख्या होते हैं!
  4. खेत की चौहदी के बारे में बतया गया रहता है की सिर्फ उत्तर से दक्षिण में किसका जमीन है और भूमि का रैयत कौन है!
  5. पांचवा स्थान पर जमीन किस किस्म का है उसकी जानकारी दी गई होती है!
  6. उसके बाद भूमि की जानकारी रकवा वाले Coloumn में एकड़, डेसीमल, बीघा, कठ्ठा और धुर में दर्शाया गया रहता है!
  7. उसके बाद दखल का स्वरुप की जानकारी रहती है!
  8. हाकिम के तहकीकात मुताबिक लगान एवम सेस की पूरी जानकारी रहती है!

खतियान कितने प्रकार के होते हैं?- Bihar Khatiyan Type

दोस्तों वैसे तो आप खतियान कैसे निकाले ये जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़ रहे है फिर भी Bihar Bhumi Khatiyan Online निकालने से पहले ये जरुर जान ले की खतियान कितने प्रकार के होते है!  आपको बता दें खतियान 6 प्रकार के होते हैं जिसके बारें में Full Information Khatiyan Type का नीचे दे रहे हैं!

  • रैयती खतियान- रैयती खतियान का मतलब होता है जो भूमि के मालिक है जिनके नाम पर जमीन का खाता है उसकी पूरी जानकारी रहती है और उस खाते के अंदर आने वाले हर खेसरा की Full Information दी गई रहती है!
  • सिकमी खतियान- सिकमी खतियान एक प्रकार का ऐसा खतियान है जिसमे बटाई करने वाले के नाम पर खतियान जारी रहता है! इसमें में भी कई प्रकार के होते हैं फ़िलहाल हम ऐसे बटाई करने वाले के बात कर रहें है जो एक जमाने में जो जमींदार की खेती करते थे! और जमींदार के पास समय न रहने पर वो खेती करने के लिए रैयत के नाम एक कागज बनाते है जिसे सिकमी खतियान कहा जाता है!
  • मुस्तवाहा खतियान- आपने अक्सर गावं घर में सुना होगा की मेरे दादा जी ने इसे दान कर दिए जमीन, गावं का कोई इन्सान इतना सेवा किये तो फलाना को इनाम के रूप जमीन दे दिए तो ठीक इस प्रकार दानवीर के तरफ से दान में इनाम दिया गया भूमि के लिए जो कागज बनता है उसे मुस्तवाहा खतियान कहते हैं!
  • मुक्त तनाजा खतियान- Mukt Tanaza Khatiyan एक प्रकार का ऐसा खतियान जिसमें लडाई झगरा को शांत करने के लिए जब तक फैसला न हो जाये तब तक के लिए ये Registry होता है जसी मुक्त तनाजा खतियान कहते हैं!
  • बिहार सरकार खतियान-Bihar Sarkar Khatiyan एक प्रकार का ऐसा खतियान है जिसमे ऐसे जमीन का विवरण रहता है जिस जमीन का कोई मालिक नहीं रहता, जैसे किसी गावं में छोटा नदी, बिहार सरकार के नाम जमीन जिसका रसीद कई सालो से नहीं कट रहा और उसके मालिक कोई अता पता नहीं रहता तो इस प्रकार की बिहार भूमि बिहार सरकार के खतियान में दर्ज रहती!
  • भारत सरकार खतियान- Bharat Sarkar Khatiyan नाम से ही समझ आ जाता है की इसके अंतर्गत भारत की जो भी भूमि होगी और वो किसी भी रैयत के नाम नहीं है और जमीन काफी ज्यादा है तो इस किस्म की जमीन भारत सरकार के अंतर्गत आती है!  जैसे की विशाल नदी, बांध, पहाड़ और भी बड़ी कई प्रकार जो भूमि होते है वो Bharat Sarkar के खतियान के अंतर्गत आता है!

Bihar Bhumi Khatiyan क्यूँ निकाले

अक्सर आप सुनते होंगे कोई आपके जमीन को अपना कह रहा है तो कोई आपके नाम पर जो भूमि है उसे कब्जा करके रखा है! तो इस प्रकार की स्तिथि में आपको गावं के जो सरपंच होते हैं या Civil Court में Proof दिखाने होते है की जमीन आपके नाम है या नहीं!

हाँ अगर आपके पास जमीन का कवाला खतियान पहले से है तो कोई बात नहीं अगर आपको न्याय नहीं मिले तो Civil Court जाकर अपनी बात रख सकते हैं! हाँ अगर आपके पास जमीन का किसी भी प्रकार का कागज नहीं है लेकिन बिहार में आपका भूमि है तो आपको खतियान निकलने चाहिए!

दोस्तों अगर आप Bihar Bhumi Khatiyan Online निकालते हैं तो इससे आपको ये फायदा हो जायेगा की जमीन किसके नाम पर है एक खाता के अंदर कितना खेसरा है उस जमीन में आपके माता या पिता के नाम पर कितना जमीन है सबकी जानकारी आपको मिल जाएगी!

बिहार में जमीन का खतियान निकालने के लिए क्या चाहिए

Bihar Me Jamin Ka Khatiyan Kaise Nikale ये जानने से पहले आपको ये जानना होगा की बिहार भूमि खतियान निकालने के लिए क्या होना जरूरी है जिससे आप बिहार भूमि का खतियान निकाल सकते है! इसकी जानकारी नीचे दी गई है!

  • Bihar Bhumi Khatiyan Online निकालने के लिए आपको जिला अंचल और मौजे का पता होना चाहिए!
  • उसके बाद बिहार जमीन खतियान निकालने के लिए आपके पास जमीन का खाता नंबर या खेसरा नंबर होना चाहिए!
  • अगर आपके पास बिहार भूमि का खाता नंबर और खेसरा नंबर नहीं है तो आप Name Wise भी जमीन का खतियान निकाल सकते है!

Bihar Bhumi Khatiyan Kaise Nikale सभी जिलों का

बिहार के सभी जिलों का भूमि खतियान कैसे निकाले ये जानना काफी आसान है! बस हम आपको जैसे-जैसे बता रहें की कैसे आप बिहार भूमि का खतियान निकाल सकते है बस आप उस तरीको फॉलो करे ताकि आप Bihar Jamin Khatiyan Pdf में डाउनलोड कर सके!

  • Bihar Bhumi Khatiyan निकलने के लिए आपको land.bihar.gov.in के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा वैसे आप इस लिंक पर क्लीक करके जा सकते हैं http://land.bihar.gov.in/Ror/RoR.aspx
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लीक करेंगे आपके सामने बिहार के भूमि का मानचित्र खुलेगा उसमे आपको जिला को खोजना है और उस पर क्लीक करना है जैसे मेरा जमीन दरभंगा जिला में आता है!
bihar bhumi khatiyan kaise nikale

जब आप अपने जिला पर क्लीक करेंगे तो आपको अपना अंचल को चयन करना है! ध्यान रहे जिस जगह पर आपका जमीन है उसी जगह के अंचल को सेल्क्ट करना है!

ये सब करने के बाद जमीन का खाता देखने के लिए आपको मौजा चयन करना होगा! अगर आपको मौजे नहीं मिल रहा तो आप अक्षर वाले कीबोर्ड पर अपने मौजे का पहला अक्षर शुरू का क्लीक करे आपको मौजे दिखाई देने लगेगा फिर उसपर आपको क्लीक करना है!

bihar bhumi khatiyan pdf

मौजे पर जब क्लीक कर देंगे तब आप खाता संख्या, खेसरा संख्या या खाताधारी का नाम जिस तरीके से भी आपको जमीन का खतियान निकालना हो उस पर क्लीक कर दें

खाता संख्या, खेसरा संख्या या खाताधारी का नाम जो भी आप चयन किये है उसका विवरण डालकर खाता खोजे पर क्लीक कर दें! ये करने के बाद खतियान आपके सामने आ जायेगा! इस तरह से बिहार भूमि का खतियान देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं!

bihar jamin khatiyan

FAQ- Bihar Bhumi Khatiyan

  1. भूमि खाता नंबर किसे कहते है?

    जमीन का खाता नंबर का मतलब ये हुआ की इसके अंतर्गत जितने भी Plot यानि की खेसरा आते है वो सारे भूमि खाता नंबर में आते है! खाता नंबर आपको भूमि के खतियान में मिल जायेगा!

  2. खेसरा नंबर क्या होता है?

    खेसरा नंबर को Land Plot भी कहा जाता है! आपको बता दें की एक खाता Number के अंदर अनेक खेसरा नंबर आते है जो अलग-अलग जमीन के Plot को दर्शाता है! हर जमीन का अपना -अपना खेसर नंबर होता है!

  3. बिहार में जमीन का रसीद कैसे काटे?

    बिहार में अगर आपका जमीन है तो उसके लिए आपके पास भूमि का Jamabandi Number होना चाहिए जिससे आप जमाबंदी पंजी प्रति निकालकर Bihar Bhumi Bhu Lagan Portal से अपने जमीन का रसीद काट सकते है! अधिक जानकारी के लिए इसे पढ़ें Bihar Bhumi Lagan Rasid Online कैसे काटे 2022- जमीन का रसीद काटना सीखें

निष्कर्ष-

इस पोस्ट के माध्यम से आप जान गए की क्या होता है जमीन का खतियान उसके अलावा आपको ये भी जानने को मिला की बिहार में जमीन का खतियान कैसे निकाले! अगर आपको Bihar Bhumi Khatiyan Online Kaise NIkale इसके अलावा कुछ भी बिहार भूमि से जुड़ी जानकारी चाहिए तो कमेंट जरुर करें!

Rate this post
Spread the love

Leave a Comment