Kanya Utthan Yojana Inter Pass Scholarship Reject Hone Par Kya Kare : कन्या उत्थान योजना इंटर पास आवेदन रिजेक्ट होने पर ऐसे करें सुधार

Kanya Utthan Yojana Inter Pass Scholarship Reject Hone Par Kya Kare :- जैसा की आप सभी जानते है की मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार के लिए ऑनलाइन आवेदन 15/04/2024 से ही शुरू हो गया है जिसके लिए आवेदन 15/05/2024 तक होगा!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जानकारी के लिए आपको बता दें की मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत इंटर पास छात्राओं को 25 हजार रुपया प्रोत्साहन राशि दिया जाता है!

जिसके लिए बहुत सारे छात्राओं ने ऑनलाइन आवेदन भी दे चुके है और कुछ इंटर पास छात्राओं को को विभाग के द्वारा यूजर आईडी और पासवर्ड भी मिल गया है जो शुरू में ही इस योजना के लिए आवेदन दिए थे जिससे उन्होंने फॉर्म को Final Submit भी कर दिए है!

लेकिन कुछ छात्रा ने Bihar Inter Pass Kanya Utthan Yojana Scholarship के लिए ऑनलाइन आवेदन तो कर दी है लेकिन उसे यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त नहीं हुआ है!

Kanya Utthan Yojana Inter Pass Scholarship Reject Hone Par Kya Kare

जानकारी के लिए आपको बता दें की Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Inter Pass User id & Password तब भी नहीं आता है जब आपका आवेदन विभाग के द्वारा पूरी तरह सत्यापित नहीं हो जाता या तो आपका बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का आवेदन रिजेक्ट हो जाता है!

इसलिए आज की पोस्ट में आप सभी जानेंगे की अगर मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का आवेदन रिजेक्ट हो जाता है तो क्या करे साथ में किन कारणों की वजह से Bihar Inter Pass Kanya Utthan Yojana Scholarship Reject होता है उसकी भी जानकरी मिलेगी!

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना आवेदन फॉर्म रिजेक्ट होने के मुख्य कारण ये है

जैसा की आप सभी जानते है की जो भी छात्रा Inter Pass करती है है तो वो 25 हजार रुपया स्कालरशिप मिलने का बेसब्री से इन्तेजार करती है और जैसे ही फॉर्म के लिए आवेदन शुरू होता बिना सोचे समझे मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर देती है!

जैसे की नाम में गलती होना , पिता के नाम में गलती होना , जन्मतिथि में गलती होना, जाति में गलती होना उसके अलावा बहुत सारी ऐसी भी वजह है जिस वजह से मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का आवेदन रिजेक्ट हो जाता है!

  • आवेदन करने वाला का Aadhaar में जो नाम है वो मेट्रिक के Marksheet से मैच नहीं करता हो!
  • स्कालरशिप भरने के समय जन्मतिथि , माता पिता के नाम में गलती कर देना या जाति गलती कर देना या कितना अंक आया है उसकी गलती कर देना!
  • आधार का जन्मतिथि और मेट्रिक मार्कशीट का जन्मतिथि मैच नहीं करता हो ये भी आवेदन रिजेक्ट होने की मुख्य कारण ये भी है!
  • बैंक खाते में जो नाम है वो आधार के साथ-साथ मैच नहीं करता हो!
  • बैंक खाते में DBT NPCI Active नहीं होना!

Kanya Utthan Yojana Inter Pass Scholarship Reject Hone Par Kya Kare : मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना आवेदन रिजेक्ट होने पर क्या करे

अगर आपने भी मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन दिया है और आपका भी Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Inter Pass Application Reject हो गया है जिस वजह से आपको यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त नहीं हुआ है!

तो अब आपको घबराने की जरुरत नहीं क्यूंकि हम आपको कुछ तरीका बता रहे हैं जिसे आप फॉलो करके मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के आवेदन को सही कर सकते हैं!

  • Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Inter Pass Scholarship Form की कारणों की वजह से रिजेक्ट हुआ है ये चेक करने के लिए सबसे पहले आपको Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Status चेक करना होगा!
  • जब आप मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना स्टेटस चेक करेंगे तो आपको पता चल जायेगा की Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Scholarship Application Form किस वजह से रिजेक्ट हुआ है!
  • अधिकतर मुख्यमंत्री बालक बालिका योजना आवेदन रिजेक्ट बैंक खाते में DBT NPCI Active नहीं रहने के साथ-साथ आधार में दिया गया नाम और जन्मतिथि गलत रहने की वजह से होता है!
  • Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Status Check करने पर जो भी चीज़ की गलती बताएं उसे पहले सुधार करवाएं फिर आप विभाग के इस अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर दुबारा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना इंटर पास के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें या जरूरी दसतावेज यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करके अपलोड करें https://medhasoft.bih.nic.in/

निष्कर्ष

आज की इस लेख में आप सभी को जानकारी मिली की Kanya Utthan Yojana Inter Pass Scholarship Reject Hone Par Kya Kare. फिर भी आपके मन में बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना आवेदन रिजेक्ट होने को लेकर किसी भी प्रकार का सवाल है तो कमेंट जरुर करें!

Spread the love

Hello Freinds Iam Seraj, I am Founder Of www.applykare.in. iam Capable to run online business and now running www.applykare.in as Senior Editor.

Leave a Comment