Pf Kaise Nikale- पीएफ का पैसा कैसे निकाले जानिए आसान तरीका

Pf Kaise Nikale अगर आपको इस सम्पूर्ण जानकारी चाहिए तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ताकि आप जान सकें की Pf Ka Paisa Kaise Nikale और पीएफ का पैसा कैसे निकाले इसकी सही जानकारी आपको मिल जायेगा!

जैसा की आप सभी जानते हैं अगर आप Pf Ka Paisa Nikalne आये हुए हैं तो कहीं न कहीं आप किसी Company का Employee है और आपके सैलरी से 12% Contribution आपके Epf Account में जमा होता है!

जब हमारे साथ किसी प्रकार का Emergency हो जाता है तो हम Advance में Pf Withdrawl करते हैं या कहीं न कहीं हम किसी भी Company में नौकरी Permanent छोड़ देते हैं और हमें पैसे की जरूरत पड़ती हैं तो हम पीएफ का पूरा पैसा निकालना चाहते हैं!

आपको बता दें Pf Ka Paisa Nikalne से पहले आपको कुछ जानकारी होनी चाहिए की कब आप पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं उसके अलावा Pf Ka Pura Paisa Nikalne के नियम क्या है!

आज किस पोस्ट में आप जानेंगे की Online Pf Kaise Nikale और Epf Account क्या होता है साथ में आप जानेंगे Pf Ka Pura Paisa Kaise Nikale , Pf Ke Kitna Paisa Par Tax Nahi Lagta Hai, ये जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढें!

हमने काफी अच्छे तरीके से बताने की कोशिश की है की कैसे आप पीएफ का पैसा आसानी से निकाल सकते हैं! Step By Step Pf Withdrawl Process बताया गया ताकि आपके लिए Pf Ka Paisa निकालना आसान हो जाये!

Epf Account क्या होता है पहले इसके बारें में जानिए

Epf Account का फुल फॉर्म होता है Employee Provident Fund Account. इस Account में Employee के Salary में से 18% Contribution Ammount Employee के Epf Account में Company के द्वारा Credit किया जाता है!

जिसपर करीब 7 से 8% तक का Interest मिलता है आपको बता दें की Interest Rate हर तीन महीने में बढ़ या घट सकता है! वैसे भी आपको Pf के पैसे पर ब्याज बाकी Fd के तुलना से ज्यादा मिलता है!

आपको बता दें की एक Fixed समय के बाद जब Employee Retired हो जाता है तो उसी Pf के पैसे को जो Employee के सैलरी से Contribution हुआ था! उस Ammount पर 7 से 8% Interest Add करके Pension के रूप Pf खाताधारी को Retirement के समय दिया जाता है!

जानकारी के लिए आपको बता दें की एक Maturity समय होने के आपको जितना पैसा Pension दिया जाता है वो Tax Free होता है और यही वजह है की Employee Pf Ka Paisa वक्त से पहले नहीं निकालना चाहते!

pf ka paisa kaise nikale

वहीँ अगर कभी किसी प्रकार का जरूरत पड़ जाता है जैसे किसी प्रकार का इलाज करवाना है, बेटी की शादी करना है जिसके लिए पैसे की जरूरत है, इस प्रकार की कोई भी Personal Issue होता है तो Maturity से पहले Pf Ka Paisa निकालते हैं!

आपको बता दें की EPFO Account से Partial Withdawal 5 Year पुरे होने के बाद ही कर सकते हैं! इससे पहले आप Advance Pf Account पैसे निकाल सकते हैं!

हाँ अगर आपने पूरी तरह नौकरी छोड़ दिया है और आप नहीं चाहते की आप Epfo Account में पैसे रखें हैं तो इस स्तिथि में आप Form 19 और 10C Fill करके Apna Pf Ka Paisa Nikal सकते हैं!

Save TDS On Pf Withdrawl- पीएफ का पैसा निकालने के समय ते करें टीडीएस नहीं कटेगा

Pf Withdrawal करने पर टीडीएस तब भी नहीं कटेगा Employee का, अगर आप किसी जगह 5 साल से अधिक नौकरी करते या आप किसी वजह से नौकरी को छोड़ते हैं जैसे की आपको health की Issue हो गया और काम करने में सक्षम नहीं है!

उसके अलावा किसी वजह से Employer’s का Business Permanent Closed हो जाता है तो इस स्तिथि में नौकरी छोड़ता है तो भी Pf Withdrawal करने पर भी Tds नहीं कटेगा!

कोई ऐसा कारण जो Employee के Controll के Beyond है तो इस स्तिथि में कोई Person Apna Pf Withdrawal करता है तो उसके पीएफ के पैसा पर किसी प्रकार का टीडीएस नहीं कटेगा!

  • अगर आप 50 हजार रूपये से अधिक Pf Withdrawal कर रहें हैं तो आपके Pf के पैसे में से 10% Tds Deducted होंगे! आप इस Tds Ammount को वापस पा सकते हैं ITR Fill करके अगर आप Eligible है तब!
  • अगर आप 50 हजार से कम Epfo Account से Pf Ka Paisa निकाल रहें हैं तो आपके पीएफ के पैसे में टीडीएस नहीं कटेगा!
  • अगर आप Pf का पैसा निकालने का सोच रहें हैं तो अपने EPFO Portal Pan Card Update जरुर करें! अगर आप अपने Epf Account पर Pan Card Update नहीं करते हैं या Wrong Pan Number Update कर देते है तो इस स्तिथि में Pf Withdrawal के समय 30% के अलावा Extra Charge Deducted होंगे!
  • आप समझ गए होंगे की Pf के पैसे पर TDS कब कटेगा जब आपकी Total Service 5 साल से कम है और आप 50 हजार रूपये से अधिक Pf Withdrawal कर रहे हैं वहीँ अगर आप 5 साल Job की अवधि पूरी कर लेते है फिर 50 हजार से अधिक Pf Withdrawal Process करते हैं तो इस स्तिथि में आपका Tds Ammount 10% Deducted नहीं होगा!
  • अगर आपकी जॉब की अवधि 5 साल से कम हैं और आप 50 हजार से अधिक PF Withdrawal कर रहें हैं और आप चाहते हैं की आपका Tds न कटे तो इस स्तिथि में आप Pf Withdrawal Process के समय Form 15G Epfo Portal पर Update करें!

Form 15G Kya Hai- फॉर्म १५G क्या होता है

Form 15G Income Tax Form है जिसका इस्तेमाल हम Tds नहीं कटे उसके लिए करते हैं! आपको बता दें की अगर आप बैंक में Fixed Deposit करते हैं और आप चाहते हैं Tds न कटे तो उसके लिए आप बैंक में 15G Form भरकर जमा करते हैं!

ठीक उसी प्रकार जब हम Pf Ka Paisa Withdrawal करते है और हमारी Service का Time Peroid 5 साल से कम होता है और हम 50 हजार से अधिक Pf Ammount Withdrawal Process करते हैं तो इस स्तिथि में 10% Tds Deducted होता है!

ये 10% Deducted न हो इसी के लिए हम 15G Form Fill करते हैं ताकि Income Tax विभाग को हम Declaration दे सकें की हमारी वार्षिक आय 2.5 लाख से कम हैं और हम पर किसी पर Tax लागू नहीं होता!

Pf Withdrawal Process करने के लिए क्या होना जरूरी है

  • Pf Withdrawal Process करने के लिए आपके पास EPF Account का Uan Number और Epfo Portal पर Login करने के लिए Password होना चाहिए!
  • Pf Withdrawal करते समय आपके पास Cheque Book होना जिस पर आपका नाम लिखा होना चाहिए! अगर ये नहीं हैं तो आप बैंक पासबुक भी Upload कर सकते हैं! Chque Book या Passbook Scan Pdf में आपको कर लेना है!
  • Pf Withdrawal करते समय आपके पास आधार लिंक Mobile Number होना चाहिए ताकि OTP Verify किया जा सकें!
  • अगर आपकी Service Duration 5 साल से कम है और 50 हजार से अधिक Pf Ammount Withdrawal कर रहें हैं तो आपको FORM 15G भरकर PDF में Scan करके Upload करना होगा!
  • Pf Withdrawal करते समय Epfo Portal Login करके Manage पर क्लीक करके Kyc पर क्लीक करके अपना Epf Account Kyc Status जरुर चेक करें! अगर बैंक खाता और पैन कार्ड अपडेट नहीं है तो उसे एक बार Update जरुर कर लें!
  • Pf Withdrawal Process करने के समय आपका All Service History Date Of Exit Uan Portal पर Update होना चाहिए!
  • अगर आप एक से अधिक Company के Employee रह चुके हैं तो आपके पहले Member Id से Pf का Current वाले Member Id में Pf Ka Paisa Transferd होना चाहिए!

Pf Kaise Nikale Online मोबाइल से

Pf Ka Paisa Online Nikalne के लिए आपको सबसे पहले Employees’ Provident Fund Organisation के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ पर आपको Uan Number और Password से Epfo Member Portal Login कर लेना है! ये Process आप Mobile में करके भी मोबाइल से पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं!

  • आप इस लिंक पर क्लीक करके डायरेक्ट पीएफ का पैसा निकालने की प्रक्रिया कर सकते हैं Click Here
  • लिंक पर क्लीक करते ही आपके सामने Epfo Portal Login Page Open हो जायेगा!
EPFo Member login

अब आपको अपना Uan Number और Password दर्ज करके Epfo Portal Login कर लेना है फिर आपको Pf Withdrawal Process करना है! अब जो प्रकिया बता रहें हैं Pf Ka Paisa निकालने का उसे Follow करें!

pf withdrawal online

जब आप Epfo Portal Login कर लेंगे तब आपके सामने TOP Bar में Online Services लिखा हुआ देगा जिसपर आपको क्लीक करना है! फिर आपके सामने Sub Menu में Form-31,19,10C&10D लिखा हुआ देगा जिसपर आपको क्लीक करना है!

आपको बता दें नीचे हम आपको कुछ जानकर दे देते हैं की कौन सी Form आपको Pf Withdrawal Process करने के समय Fill करना है! आपको Form कोई सा भी भरेंगे सारी जानकारी भरने के बाद आपको Cheque Book Upload करके Aadhaar Otp से Verification कर लेना है!

  • 100% PF और Pension का पैसा निकालने के लिए सबसे पहले आप Kyc Section में जाकर ये देख लें की आपका Kyc हुआ या नहीं और आपका Bank Account Detail और Pan Card Update हैं या नहीं!
  • उसके बाद ध्यान रहें की Kyc Section में आपका नाम वही रहना चाहिए आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक पासबुक में जो आपका Uan Portal में दर्ज है !
  • उसके बाद आपको Date Of Exit देखना है उसके लिए आपको Uan Portal जब लॉग इन करेंगे तो Top Bar Menu के पास आपको View लिखा दिखाई देगा उसपर आपको क्लीक करना है फिर आपको Service History पर क्लीक कर देना है! अगर आपका Epf Portal पर Date Of Exit और Date Of Eps दर्शया गया है तब जाकर आपको 100% Paisa पीएफ का निकालने की प्रक्रिया करना है!
  • अगर आप Full and final PF का पैसा निकलना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले Form 19 Fill करें!
  • अगर आप Full and Final Pension Ka Paisa Withdrawal करना चाहते तो उसके लिए आप Form 19 भरने के बाद Form 10c भरकर Otp Verification करने के बाद Finalised कर दें!
  • अगर आप Service में है और आपको कुछ पैसे की जरूरत है तो आप ध्यान दें की इसके लिए Advance Pf Withdrawal Process कर सकते हैं जिसके लिए आप FORM 31 Claim Fom Fill कर सकते हैं!

Pf Withdrawal Process करने के लिए आपको जिस तरह आप Claim चाहते हैं उस पर क्लीक करके अपना Bank Detail Verify करें उसके बाद Claim Form चयन करें!

फिर उसके बाद अपना Claim Reason चयन कर लें और Passbook या Cheque Book Upload कर दें! अगर आप 50 हजार से अधिक Pf Withdrawal Process कर रहे हैं और आप चाहते हैं 10% Tds न कटे तो उसके लिए आप 15G Form भरकर Upload कर दें!

इस तरह से आप आसानी से मोबाइल से हो या लैपटॉप खुद PF Ka Paisa Online Nikal सकते हैं! आपको बता दें पीएफ का पैसा आने में करीब 7 दिन लग जाता है!

FAQ- Pf Ka Paisa Kaise Nikale

  1. PF से पैसा निकालने पर कब कब लगता है TDS?

    अगर आपकी Service अवधि 5 साल से कम है और आप 50 हजार से अधिक Pf Withdrawal Process कर रहें हैं तो इस स्तिथि में आपको 10 % Tds Ammount अपने Epf Account से देना होगा!

  2. EPF के पैसा पर TDS नहीं लगने के लिए क्या करें?

    अगर आपकी वार्षिक आय 2.5 लाख से कम है, तो जब भी आप PF Withdrawal Process करें तब आप FORM 15G भरकर Upload करना न भूलें!

निष्कर्ष-

आज की पोस्ट से आप सभी को जानने को मिला Online Pf Kaise Nikale, Pf Kaise Nikale Online, Pf Ka Paisa Kaise Nikale, अगर आपके मन में Pf Withdrawal को लेकर कोई सवाल है तो कमेंट जरुर करें!

Rate this post
Spread the love

Leave a Comment