Sukanya Samriddhi Yojana 2024 (SSY) : सुकन्या समृद्धि योजना, बेटियों के भविष्य के लिए है जरूरी, जानिए पूरी जानकारी

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 :- सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार के द्वारा लाई गई है एक ऐसी योजना है जिसके तहत अगर आप सुकन्या समृद्धि खाते में पैसा जमा करते हैं तो एक समय पूरे हो जाने के बाद काफी अच्छा रिटर्न मिलता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के दौर में बेटों और बेटियों के बीच में कितना भेदभाव है, जिस वजह से अक्सर गरीब परिवार परेशान रहते हैं। हम अपनी बच्ची का शादी विवाह कैसे करें और उसे उच्च शिक्षा कैसे दें!

दोस्तों जानकारी के लिए आपको बता दें की इसी समस्या को खत्म करने के लिए हमारी सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की जिसके तहत अगर आप कम से कम ₹250 रूपये साल का जमा करते हैं तो आपको एक अच्छा रिटर्न मिलता है।

अगर आप भी चाहते हैं कि अपनी बेटी के भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप सभी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ें ताकि आप सभी Sukanya Samriddhi Yojana का लाभ ले सके!

इस पोस्ट में आप सभी जानने वाले हैं की। सुकन्या समृद्धि योजना क्या है| Sukanya Samriddhi Yojana अप्लाई कैसे करें? सुकन्या समृद्धि अकाउंट में निवेश कैसे करें? सुकन्या समृद्धि योजना के फायदे। उसके अलावा सुकन्या समृद्धि योजना, पात्रता व दस्तावेज के बारे में जानेंगे!

Contents

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? (SSY) | Sukanya Samriddhi Yojana In Hindi

सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार के द्वारा लाई गई कल्याणकारी योजना है, जिसकी शुरुआत साल 2015 में हुई थी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि जब साल 2015 में इसकी शुरुआत हुई थी तो उस समय निवेश की राशि पर 9% तक का ब्याज मिलता था।

हालांकि अब थोड़ा सा ब्याज कम कर दिया गया है, लेकिन फिर भी 2024 में सरकार ने इस योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने वाले बच्चों के लिए जमा की गयी राशि पर 8 % ब्याज दिया जा रहा है जो बचत खाते के मुकाबले फिर भी ज्यादा है!

आपको बता दें की सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने के लिए आपको साल में कम से कम ₹250 जमा करना पड़ेंगे और अधिक से अधिक आप ₹1,50,000 तक जमा कर सकते हैं।

ये निवेश आप 14 साल तक कर सकते हैं, यानी की फिर उसके बाद जब इसकी मैच्योरिटी पूरे होने पर 21 साल में निकाल सकते हैं। मान लीजिए कि बच्ची की उम्र 1 साल है और आपने उसका सुकन्या समृद्धि या में अकाउंट खुलवाया तो आपको टोटल 21 वर्ष तक पैसेरखने पड़ेंगे!

sukanya samriddhi yojana

जिसके लिए आप इस खाते में आप 14 साल तक निवेश कर सकते हैं और 7 साल आपको रुकना पड़ेगा। हालांकि जरूरी नहीं कि अब 14 साल तक रुकना पड़े, बीच में जब बेटी की उम्र 18 साल हो जाती है तो आप उस जमा की गई राशि को निकाल सकते हैं जिसपर आपने जितना जमा किए होंगे उसपे उतना ब्याज मिल जाएगा।

या तो आप बेटी की शादी करने के लिए भी 21 साल पूरे हो जाने पर निकाल सकते हैं। मान लीजिये की आपकी बेटी की उम्र 10 साल है और आपने सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाया। आपको लगभग जमा 14 साल करना है तो उस चक्कर में आपका हो जाएगा 24 वर्ष!

14 साल जमा करना पड़ेगा तो आप उच्च शिक्षा के लिए अब पैसे निकाल सकते हैं। और शादी विवाह के लिए भी निकाल सकते हैं। उसमें जो ब्याज रेट वर्तमान में जो होगा वो आपको मिल जाएगा। लेकिन बेटी की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए!

मुख्य बिंदु सुकन्या समृद्धि योजना

योजना का नाम Sukanya Samariddhi Yojana ( SSY )
राज्य भारत के सभी राज्य
शुरू की गयी केंद्र सरकार के द्वारा
लाभार्थी 1 से 10 वर्ष तक की बालिका
लाभ जमा की गई राशि पर 8.2% ब्याज बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए
निवेश कितना करना है कम से कम 250 रुपया ज्यादा से 1.5 लाख रुपया 1 साल में!
साल 2024
ब्याज दर8.2%

सुकन्या समृद्धि योजना का मुख्य उद्देश्य

सुकन्या समृद्धि योजना का मुख्य उद्देश्य है कि बेटियों के प्रति जो लोगों की छोटी सोच है उसको बदला जा सके। एक गरीब परिवार बेटियों के जन्म लेने से लेकर विवाह तक परेशान रहते हैं। वजह ये होता है की बेटियों को उस शिक्षा कैसे दे और बेटियों की शादी कैसे करें?

इस स्थिती में सरकार चाहती है कि एक ऐसी योजना लाए जाएं जिससे बेटियों को लाभ मिले ताकि उनकी उम्र जब 18 साल हो और य 21 साल हो तो शादी के अलावा व उच्च शिक्षा के लिए वह पैसा निकाल सकें!

इस स्थिति में सरकार चाहती है कि एक ऐसी योजना लाए जाएं जिससे बेटियों के लिए लाभ मिले ताकि उनकी उम्र जब 18 साल हो और ये 21 साल हो तो शादी केला व उच्च शिक्षा के लिए वह पैसा निकाल सकें।

इसी को देखते हुए भारत सरकार सुकन्या समृद्धि योजना की घोषणा 2015 में की। जिसके अन्तर्गत आपकी जमा किए गए राशि पर वर्तमान में 8.2% का ब्याज मिलता है।

इस योजना के अंतर्गत। अगर किसी बच्ची की खाता 1 साल की उम्र में खुलती है तो उनकी परिवार को जिन्होंने उनका खाता खुलवाया उनको तकरीबन 14 साल तक जमा करना होगा और 7 साल रुकने के बाद उसे 21 साल पर उसे मैच्योरिटी राशि मिलेगा।

वही अगर लड़कियां खाता 5 साल की उम्र में खुला है तो उनके परिवार जब तक उनकी उम्र यानी कि जब तक 21 वर्ष नहीं पुर हो जाते तब तक 14 साल तक निवेश कर सकते हैं । हालांकि अगर उन्हें अपनी जरूरत जब भी पूरे तो वो निकाल सकते हैं। जिससे ये फायदा होगा की बेटियों की शादी के लिए उस सही समय पर पैसे मिल जाएंगे!

18 वर्ष पुरे होने के बाद बालिका को उच्च शिक्षा देना चाहते हैं जैसे उनको इंजीनियर कराना हो, एम बी ए करवाना हो, ये बेड वगैरह करवाना हो तो उस समय एक अच्छी रकम मिल जाएगी, जिससे हुआ आगे की शिक्षा दे सकते हैं। या अपनी बेटी के विवाह के लिए भी 21 वर्ष आयु पुरे होने पर पैसे निकाल सकते हैं!

सुकन्या समृद्धि एक साल में कम से कम कितने रुपए जमा कर सकते हैं?

मेरे प्यारे मित्रों अगर आपने सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाए तो आपकी जितनी मर्जी उतना पैसा जमा कर सकते हैं जिनकी एक कुछ तय राशि रखी गई है। कम से कम आप सुकन्या समृद्धि खाते में ₹250 साल का रख सकते हैं और अधिकतम ₹1,50,000 साल का रख सकते हैं।

कोई जरूरी नहीं है कि आप अगर इस महीने में 500 रूपये जमा कर दिए तो अगले महीने 500 रूपये जमा करना पड़ेंगे। जी नहीं, आप साल में कभी भी हो, जितनी इच्छुकों अपने सुविधानुसार आप पैसा जमा कर सकते हैं।

हाँ, लेकिन ध्यान रहे, एक बात की कम से कम सुकन्या समृद्धि खाते में आपको साल का ₹250 जमा करना पड़ेगा, तभी आपको सुकन्या समृद्धि योजना से मिलने वाले लाभ आपको मिल सकेगा!

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता बंद कब हो जाएगा?

सुकन्या समृद्धि योजना खाता तब बंद होगा जब आप साल का कम से कम ₹250 इस खाते में निवेश नहीं करेंगे। जैसे आपने 1 साल तक ₹250 जमा करते रहे। महीने के हिसाब से करते रहें या साल के हिसाब से, लेकिन आपके साथ ऐसा हुआ कि आपका ध्यान हट गया या तो आपके पास पैसे नहीं हैं जिसमें आप भूल गए तो आपने लगातार तीन सालों तक सुकन्या समृद्धि खाते में पैसा जमा नहीं किया।

जिसकी वजह से यह होगा कि आपका सुकन्या समृद्धि अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा। इसका ये अर्थ नहीं कि आपका Sukanya Samriddhi Account Permanent बंद हो जाएगा बल्कि आपकी जमा की गई राशि पर उनका आधा ब्याज मिलेगा जैसे बचते खाते का मिलता है।

तो ऐसे में अगर आपका दिल करता है कि जी नहीं, आप हमें इस खाते को चालू करना चाहिए, अपनी बेटी के भविष्य के लिए ताकि आगे चलकर उनका दिक्कत नहीं हो तो उसके लिए आपको कम से कम जितनी रुपये जमा करना हैं 250 रूपये से लेकर 1.5 लाख रूपये तक कर सकते हैं।

उसके अलावा साल के हिसाब से आपको पेनल्टी चार्ज देने पड़ेंगे जो कि ₹50 तय है। अगर 3 साल लगातार आपने Sukanya Samriddhi Account में कम से कम 250 रुपया जमा नहीं किया है। सुकन्या समृद्धि खाते में तो आपको 150 पेनल्टी भरने पड़ेंगे, फिर से दुबारा आपका वो खाता चालू हो जाएंगे।

फिर आप अपनी इच्छा अनुसार महीने के हिसाब से Rs500, Rs1000 जितना भी जमा करना हो आप जमा कर सकते हैं। मगर एक बात का ध्यान दें आप चाहते हैं कि आपका सुकन्या समृद्धि का खाता बंद न हो। आपके बेटी के भविष्य के लिए आपका जमा हुआ राशि काम आए तो मेरे प्रिय मित्र, कम से कम आप ₹250 साल का जरुर निवेश करें !

मगर हमारा मानें तो कम से कम आप महीने के 3000 रूपये से लेकर 5000 रूपये हर महीने जमा करें ताकि अच्छी मोटी रकम हो जाए जिसमे आपको सरकार के द्वारा दी जाएगी जमा की गयी राशी पर समय के अनुसार 8.2 % ब्याज!

सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने के फायदे? ( Sukanya Samriddhi Yojana Account Benifits )

सुकन्या समृद्धि खाते खुलवाने का सबसे बड़ा फायदा ये है की आपकी बेटी के उज्ज्वल भविष्य के लिए एक शानदार खाता है जिससे ये होगा की एक आने वाले समय में जैसे विवाह हो या उस शिक्षा देना हो तो उस समय आपके पास मोटी रकम होगी! जिससे ये फायदा होगा की आपको पैसे की चिंता नहीं करनी पड़ेगी!

इस योजना का एक और फायदा ये है की आपने जीतने रुपए सुकन्या समृद्धि खाते में जमा किये होंगे। उस पर आपको वर्तमान ब्याज रेट जो भी रहेगा उस हिसाब से आपको उस पर ब्याज मिलेंगे।

Sukanya Samriddhi Account (SSY) का खास बात ये भी है कि आप साल में आप अपनी इच्छानुसार पैसे जमा कर सकते हैं, जिसकी तय की गई राशि ₹250 से लेकर ₹1,50,000 तक सालाना रखी गई है।

इसलिए आप लोगों को अपने बच्चों के लिए खाता खुलवाना चाहिए। क्योंकि इससे आप जीतने पैसे जमा करेंगे साल का तो वो उतने पैसे पर आपको 8.2% के ब्याज के हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आप जितना पैसा निवेश करेंगे। आपको उतना पे ब्याज रेट मिलेगा इसलिए कोशिश करें कि आप ₹250 से अधिक जमा करें। महीने का कम से कम अगर आपकी इनकम कम है तो आपने बेटी के भविष्य के लिए आप 1000 से 2000 ऊपर महीने यानी की साल का कम से कम 12000 रूपये से ₹24,000 तक जमा करें ताकि एक सही समय पर एक सही राशि आपको मिल जाए।

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने के लिए पात्रता ( Sukanya Samriddhi Yojana Eligibility )

  • सुकन्या समृद्धि योजना में खाता अभिभावक या किसी के माता पिता उसी बच्ची का खाता खुलवा सकते हैं जिनकी आयु 10 वर्ष से कम है।
  • 10 वर्ष से अधिक आयु वाली लड़की का खाता सुकन्या समृद्धि खाते में नहीं खोल सकते।
  • इस योजना में अगर आप खाता खुलवाते हैं तो कम से कम आपको 21 वर्ष तकरुकना पड़ेगा। पैसे निकासी के लिए हाँ, अगर बेटी की उम्र 18 वर्ष हो जाती है और चाहते हैं कि आप उस शिक्षा दे तो उसके लिए तो आप 18 वर्ष में भी पैसा निकाल सकते हैं, जिन पर आपको जो ब्याज तय है, उसमें पैसा मिल जाएगा।
  • अगर आप चाहते हैं कि एक सही समय पर आपको एक अच्छी राशि मिले तो उसके लिए आपको सुकन्या समृद्धि योजना में कम से कम 14 साल तक पैसा जमा करना पड़ेगा।
  • इस योजना से अच्छी मेच्युरिटी पाने के लिए किसी भी परिवार को अपनी बेटी के लिए लगातार 14 साल तक अच्छी रकम निवेश करनी चाहिए। उसके बाद 7 साल तक इन्तेजार करना चाहिए। जब उसकी बेटी की आयु 21 इल साल हो जाएगी तब उन्हें अपनी बेटी की शादी हो या उच्च शिक्षा के लिए पैसे निकासी करने पर काफी अच्छी मोटी रकम मिल सकेगी।
  • सुकन्या समृद्धि अकाउंट जब आप खुलवा लेते हैं और आप चाहेंगे कि उम्र 18 साल से कम है और उस पैसे को निकाल लें तो इस स्थिति में आप सुकन्या समृद्धि खाते का पैसा नहीं निकाल सकते।
  • 18 वर्ष आयु से पहले सुकन्या समृद्धि खाते हैं जहाँ पैसा तभी निकाल सकेगा जब जिस बच्चे के नाम से इस खाते को खुलवाया गया और उस वो इस दुनिया में नहीं है तो उनका Death Certificate लगकर इस योजना का पैसा उनके खाते से निकासी उनके माता पिता या कोई अभिभावक कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवाने में लगने वाले दस्तावेज (Sukanya Samriddhi Yojana Required Documents )

  • माता पिता का आधार कार्ड।
  • अगर बालिका की आधार कार्ड बनी हुई है तो उनका भी आधार कार्ड।
  • इस बालिका का आप सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा रहे हैं।उनका जन्म पथ प्रमाण पत्र
  • बालिका के माता पिता का निवास प्रमाण पत्र आधार कार्ड, पैन कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • अन्य जरूरी दस्तावेज।

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए निवेश कहाँ करेगा?

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाने के लिए आप कहीं भी किसी भी बैंक में निवेश कर सकते हैं। ये कोई जरूरी नहीं की आपको किसी एक बैंक में निवेश करना है। जानकारी के लिए आपको बता दे की ज्यादा अच्छा रहेगा की आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक मैं खाता खुलवाकर सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करें।

वैसे बहुत सारे बैंक है जो सुकन्या समृद्धि योजना का खाता अपने बैंक में खुलवाते हैं क्योंकि यह केंद्र सरकार की योजना है और इसका सारा रिस्क कवर सरकार करती है। तो दोस्तों आपको जिस भी बैंक में आपको Sukanya Samriddhi Yojana Account खुलवाना है उस बैंक में जाकर आप इस योजना के लिए निवेश कर सकते हैं!

  • पोस्ट ऑफिस बैंक।
  • पंजाब नेशनल बैंक।
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया।
  • एचडीएफसी बैंक।
  • केनरा बैंक।
  • आई सी आई सी आई बैंक?
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया।
  • बैंक ऑफ इंडिया।
  • कॉर्पोरेशन बैंक।
  • यूको बैंक।
  • इंडियन बैंक।
  • इलाहाबाद बैंक।
  • आईडीबीआई बैंक।
  • एक्सिस बैंक।
  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र
  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया। इसके अलावा अन्य भी कोई बैंक हो गई। जो सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवाते हैं तो आप वहाँ भी इस योजना के लिए खाता खुलवा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना खाता कैसे खोलवाएं- Sukanya Samriddhi Account Open Process

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवाने के लिए आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ऑफिस में जाए या तो आपकिसी ऐसे बैंक में जायें जहाँ इस Sukanya Samriddhi Account Open होता हो या तो आपका जिस बैंक में आपका खाता है आप उस बैंक में जाकर पता कर लें कि उस बैंक में सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोला जाता है या नहीं।

अगर उस बैंक में सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खोला जाता है तो उससे आपको बैंक मैनेजर से मिलना है और उनसे एक फॉर्म लेना है की सर हमें सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाना, अपनी बेटी के भविष्य के लिए कृपया करके हमें सुकन्या समृद्धि योजना का फॉर्म प्रदान करें।

तो आपको बैंक कर्मचारियों के द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना का फॉर्म दिया जाएगा जिससे आप को ध्यानपूर्वक फॉर्म भरना है, जिसमें आपको बच्चे का नाम। ये पिता माता का नाम के अलावा अन्य जरूरी जानकारी दर्ज करनी है।

सारी जो जानकारी दर्ज करने के बाद आप अपने दस्तावेज़ के साथ जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड। का फोटो कॉपी संलग्न करके। बैंक मैनेजर के पास जमा कर दें।

फॉर्म फॉर्म जमा करने के बाद आपको बैंक के द्वारा रसीद दे दिया जाएगा, हो सकता है की आपको उसी आपको सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोलकर दे दिया जाए और जिस समय आपको सुकन्या समृद्धि अकाउंट नंबर मिल जाएगा।

उस Sukanya Samriddhi Account Number पर आप कभी भी साल में ₹250 से अधिक पैसा जमा कर सकते हैं। ध्यान दें कि जितना पैसा जमा करेंगे, उस पर उतना 8.2 % High Interest मिलेगा और आपकी बेटी के उज्ज्वल भविष्य के लिए उतना ही ज्यादा पैसा बन पायेगा।

तो मेरे प्रिय मित्रों आप सभी समझ गए होंगे किस तरह आप अपने बेटी के भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवा सकते हैं और उनको एक सही समय पर उस शिक्षा और उनके विवाह में जो खर्च होंगे उनके पैसों का व्यवस्था कर सकते हैं।

FAQs- सुकन्या समृद्धि योजना

प्रश्न: सुकन्या समृद्धि योजना के लिए कम से कम कितना उम्र चाहिए?

उत्तर:1 वर्ष से 10 वर्ष

प्रश्न: सुकन्या समृद्धि योजना खाते में कितना साल तक जमा करना पड़ेगा ?

उत्तर: 14 वर्ष तक

प्रश्न: सुकन्या समृद्धि योजना का वर्तमान ब्याज कितना है ?

उत्तर:8.2 % वार्षिक

प्रश्न:सुकन्या समृद्धि योजना का पैसा निकालने के लिए कितना आयु चाहिए ?

उत्तर: कम से कम 18 वर्ष!

निष्कर्ष

आज की पोस्ट से आप सभी को जानकारी मिली की सुकन्या समृद्धि योजना क्या है और सुकन्या समृद्धि योजना में खाता कैसे खोलवाएं! फिर भी आपके मन में इस योजना को लेकर किसी भी प्रकार का सवाल है तो कमेंट जरुर करें!

Spread the love

Hello Freinds Iam Seraj, I am Founder Of www.applykare.in. iam Capable to run online business and now running www.applykare.in as Senior Editor.

Leave a Comment