Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana List 2024 : मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना लिस्ट में नाम चेक ऐसे करें

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana List 2024 :- ऐसे छात्र और छात्रा जिन्होंने 10th Passed 2019, 2020, 2021, 2022, 2023,2024 में किया है लेकिन उन्हें बालक बालिका योजना का पैसा नहीं मिला है तो अपना नाम मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना list में चेक कर सकते हैं!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana List में अपना नाम चेक कैसे करें ये जानना आपके लिए काफी जरूरी है! तभी आपको छात्रवृति मुख्यमंत्री बालक बालिका योजना के तहत मिलेगा!

जैसा की आप सभी अच्छे से जानते है की बिहार सरकार के द्वारा बालक बालिका योजना का तहत उन्ही छात्र और छात्राओं को लाभ मिलता है जो मैट्रिक पास First Division से करते हैं और उन्हें बिहार सरकार के तरफ से 10 हजार रूपये प्रोत्साहन राशि प्रदान करती हैं!

अगर वही छात्र और छात्रा Sc/St Category के अंतर्गत आते हैं और मैट्रिक पास Second Division से करते हैं तो उसे भी बिहार सरकार Mukhyamantri Balak Balika Yojana की तहत Sc/St Category के अंतर्गत आने वाले छात्र और छात्राओं को 8 हजार रूपये प्रोत्साहन राशि देती है!

लेकिन दोस्तों अगर आप बालक बालिका योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको Mukhyamantri Balak Balika Yojana Apply Online करने से पहले आपको मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना list में अपना नाम जरुर चेक करना चाहिए!

तभी आप जान पाएंगे की आप का नाम Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana List में है या नहीं! इसलिए आज की पोस्ट में हम आपको बतायेंगे की कैसे आप मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना list में अपना नाम चेक कर सकते हैं!

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना list 2024

छात्रों अगर आप इस बार मैट्रिक पास किये है और आप भी सोच रहे है की मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ लें! तो ध्यान दें की आपको Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana Apply करने से पहले इसलिए लिस्ट में अपना नाम देखना चाहिए इसकी जानकारी नीचे दी गई है!

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana List
  • जब आपका नाम मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना list में रहेगा तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और मुख्यमंत्री बालक बालिका योजना का लाभ ले सकते है!
  • अगर आप First Division किये है मैट्रिक में तो आप किसी भी जाति या Category से क्यूँ न हो आपका नाम Balak Balika Protsahan Yojana List में होगा!
  • अगर आप 2nd Division से मैट्रिक पास किये हुए है और आप Sc/St Category में आते है तो आपका नाम बालक बालिका योजना लिस्ट में रहेगा वही अगर आप Gen/Ebc/Bc Category के छात्र है और 10th Second Division से पास करते हैं तो आपका बालक बालिका प्रोत्साहन सूचि में नहीं रहेगा!
  • उपर आपको सबकुछ अच्छे से बताया गया है की किस स्तिथि में आपका नाम मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के सूचि में रहेगा! अगर आप योग्य है और फिर भी आपका नाम Bihar Mukhymantri Balak Balika Protsahan Yojana List में नहीं आया है तो अपने School से सम्पर्क करें!
  • मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना लिस्ट में आपका नाम नहीं आता है तो आप समाज कल्याण में सम्पर्क करें उसके अलावा आपने जिस School से 10th Passed किये हैं वहां जाकर सम्पर्क करें!

मुख्य बिंदु मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना लिस्ट 2024

पोस्ट का नाम मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना लिस्ट
राज्य बिहार
साल 2019|2020|2021|2022|2023|2024
लाभार्थी 10th Passed बालक बालिका
लाभ 10 हजार रुपया
साल 2024
अधिकारिक वेबसाइटhttps://medhasoft.bih.nic.in/
Mukhyamantri Balak Balika Yojana 10th Pass 2024 ListCheck List>>Apply Now
Mukhyamantri Balak Balika Yojana 10th Pass 2023 ListCheck ListApply Now
Mukhyamantri Balak Balika Yojana 10th Pass 2019 ListCheck ListApply Now
Mukhyamantri Balak Balika Yojana 10th Pass 2020 ListCheck ListApply Now
Mukhyamantri Balak Balika Yojana 10th Pass 2021 ListCheck ListApply Now
Mukhyamantri Balak Balika Yojana 10th Pass 2022 ListCheck ListApply Now
मुख्यमंत्री बालक / बालिका (10th Passed) प्रोत्साहन योजना

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana List में अपना नाम चेक कैसे करे

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना सूचि में अपना नाम चेक करने के लिए आपको अपना नाम और अपने माता पिता का नाम सही-सही पता होना चाहिए! उसके अलावा आपके पास आधार कार्ड भी होना चहिये जिससे Detail Verify किया जा सकें!

  • आप जिस भी छात्र और छात्रा या खुद का नाम मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन लिस्ट में देखना चाहते है तो उसके नाम के अलावा माता पिता का नाम का भी जानकारी होना चाहिए!
  • Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana List में अपना नाम देखने के लिए आपको जिस छात्र के लिए बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन कर रहें है उसके 10th Passed School और जिला का नाम पता होना चाहिए!
  • मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना सूचि में अपना नाम देखने के लिए आपको Medhasoft के पोर्टल पर जाना होगा!
  • वैसे आप चाहे तो इस लिंक पर क्लीक मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना list 2024 में अपना नाम देख सकते हैं Click Here
  • जब आप इस लिंक पर क्लीक करेंगे तो आपके सामने समाज कल्याण का पोर्टल खुलेगा जिसमें आपको अपना नाम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना की सूचि में देखने के लिए कुछ आसान प्रक्रिया करना होगा!
mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana List

उपर आप देख सकते हैं की जो Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana का पेज खुला हैं उसमें आपको अपना नाम मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना लिस्ट में नाम देखने के लिए जिला और College की जगह School का चयन करने को कहा जा रहा है!

अब आपको उसी पेज में Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana List में अपना नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले अपना District का चयन करना है जिस जिला से आपने 10th Class की पढ़ाई उस विधालय से किये थे उसके अलावा आपको अपना 10th Passed School का चयन कर लेना है!

जब आप अपने विधालय का जिला चयन कर लेंगे और जहाँ से आपने 10वीं पढ़ाई की थी और पास किये थे उस School को चयन करने के बाद आपको View पर क्लीक कर देना है!

View पर क्लीक करते ही आपके विधालय से जितने भी छात्र 10th Passed First Divison से किये है उसका नाम और जितने भी Sc/St Student 10th Passed Second Division से किये है उसका नाम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के सूचि में दिखाई देगा!

अब आपको अपना नाम Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana List में Check करने के लिए अपना नाम अपने माता पिता का नाम इसके अलावा आधार नंबर के आखिरी 4 Digit की मिलान करके सुनिश्चित कर लेंगे की आपका नाम मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना लिस्ट में आया या नहीं!

ठीक इस प्रकार अगर आपको अपने दोस्तों या रिश्तेदार का नाम Bihar Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana List में देखना हो तो आप उपर बताई गयी प्रक्रिया को फॉलो करके मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना सूचि में किसी का भी नाम देख सकते हैं!

FAQs- बिहार मुख्यमंत्री बालक बालिका योजना लिस्ट से जुड़ी कुछ सवालों का जवाब

प्रश्न: मुख्यमंत्री बालक बालिका योजना लिस्ट में नाम नहीं दिखा रहा है क्यूँ ?

उत्तर: मुख्यमंत्री बालक बालिका योजना लिस्ट में अगर आपका नाम नहीं है तो इसका अर्थ ये हुआ की आप 10th Passed First Division से नहीं किये होंगे या तो आप इस योजना के पात्र नहीं होंगे!

प्रश्न: मुख्यमंत्री बालक बालिका योजना लिस्ट चेक करने के लिए क्या होना जरूरी है ?

उत्तर: मुख्यमंत्री बालक बालिका योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपके पास 10th Registration Number होनी चाहिए!

निष्कर्ष

आज की पोस्ट में आपको ये सीखने को मिला की कैसे आप Bihar Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana List में अपना नाम Check कर सकते हैं ऑनलाइन ! हमें उम्मीद है आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी!

अगर आपको बिहार मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना सूचि को लेकर किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कमेंट जरुर करें! हम आपकी हर सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे!

Spread the love

Hello Freinds Iam Seraj, I am Founder Of www.applykare.in. iam Capable to run online business and now running www.applykare.in as Senior Editor.

Leave a Comment