India Post Payments Bank Csp Apply Online : IPPB BC Agent बनकर कमाई करें 25 से 30 हजार हर महीनें

India Post Payments Bank Csp खोलकर अगर आप भी चाहते हैं की महीने का 25 हजार से 30 हजार कमाई करें! तो इसके लिए आपको जानना होगा की India Post Payments Bank Csp क्या है और IPPB Registration Kaise Kare.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बात दें की इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सीएसपी में बहुत सारे ऐसे सर्विस है जिसका इस्तेमाल करके आप अच्छी कमिशन Earn कर सकते हैं! जैसे सबसे Best Service है Aadhaar Centre, Banking Service, Insurance Service Etc.

इसलिए आज की पोस्ट आप पूरा पढ़ें ताकि आप जान सकें की कैसे आप India Post Payments Bank Bc Apply Online कर सकें ताकि आप IPPB Bc Agent बन सकें और अपने Centre पर India Post Payments Bank Csp खोलकर अच्छी कमाई कर सकें!

दोस्तों इस पोस्ट में आप जानेंगे IPPB CSP Online Apply 2023 जब आप करेंगे तो आपके पास क्या-क्या होना चाहिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सीएसपी रजिस्ट्रेशन करने के लिए! इसलिए पोस्ट को पढ़ें और जानिये India Post Payments Bank Csp Registration Kaise Kare.

India Post Payments Bank Csp क्या है?

India Post Payments Bank Csp एक Customer Service Point है जहाँ IPPB Bc Agent बैंकिंग सेवा ग्राहकों को प्रदान करती हैं! जहाँ Business Correspondents के द्वारा पैसे निकासी और जमा करने की सुविधा अपने Csp पर देती है!

India Post Payments Bank का Csp लेने का या फायदा है की ग्राहकों का बैंक अकाउंट खोलने के साथ-साथ आधार कार्ड से Aeps के माध्यम से निकासी कर सकते हैं और ग्राहकों निकासी गए राशी को Cash के रूप में अपने ग्राहकों को दे सकते हैं!

India Post Payments Bank Csp

ख़ास बात तो ये है की इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सीएसपी अपने IPPB Bc Agent को आधार सेंटर भी Provide करती है! जरा सोचिये अगर आपके IPPB Csp पर आधार का काम शुरू हो जायेगा तो ग्राहकों की संख्या कितनी बढ़ जाएगी!

ग्राहक आपके सेंटर पर आधार से जुड़ी काम के लिए आयेंगे तो वो बैंकिंग सेवा का भी लाभ ले पाएंगे उसके अलावा India Post Payments Bank Csp में कई प्रकार की Service है जिसका खासियत अपने ग्राहकों बताकर उस सेवा का लाभ देकर अच्छी कमाई कर सकते हैं!

यूँ समझिये की अगर आप India Post Payments Bc Agent बन जाते हैं तो आप आसानी से महीने का 25 से 30 हजार रूपये कमाई कर सकते हैं! इसलिए अगर आप India Post Payments Bank की Csp खोलने के इरादे में है तो जरुर आप इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सीएसपी खोलें!

India Post Payments Bank Csp के लिए कौन-कौन आवेदन दे सकते हैं

  • India Post Payment Bank ने IPPB Csp खोलने के लिए कुछ लिस्ट जारी किये हुए कौन-कौन आवेदन दे सकता हैं! अगर आप Csc Vle है तो आप भी इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सीएसपी के लिए आवेदन दे सकते हैं!
  • अगर आप किसी सरकारी नौकरी में कार्य कर चुके है और अब Retired है तो इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सीएसपी के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं चाहे आप शिक्षक हो या अन्य विभाग के सरकारी कर्मचारी!
  • जो भी इस प्रकार की दूकान है जैसे दवाई खाना, किराना स्टोर, और भी कई प्रकार के शॉप जहाँ अधिक मात्रा में ग्राहक आते हैं तो इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सीएसपी के लिए आवेदन दे सकते हैं!
  • अगर किसी Petrol Pump का मालिक चाहता है की वो इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का Csp लें तो भी Online Apply IPPB Csp के लिए कर सकते हैं!
  • Self Help Groups (SHGs) के साथ काम करने वाले कर्मचारी भी India Post Payments Bank Csp के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं!

India Post Payments Bank Csp Apply Online Kaise Kare ?

India Post Payments Bank Csp Apply Online करने के लिए आपके पास आधार कार्ड और मोबाइल नंबर होना चाहिए उसके अलावा आपको जिस Area में India Post Payments Bank का Csp खोलना है उस Area का Pincode आपको पता होना चाहिए!

  • India Post Payments Bank Csp Registration करने के लिए आपको India Post Payments Bank के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • वैसे अगर आप चाहते है की IPPB Registration Online करें तो यहाँ क्लीक करें https://www.ippbonline.com/web/ippb/partnership-with-us
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लीक करेंगे आपके सामने India Post Payments Bank Service Request Form खुलेगा!
india post payments bank csp registration
  • अब आपको जैसे Arrow Step बताया गया है उसे फॉलो कीजिये! सबसे पहले INDIVIDUAL BUSINESS CORRESPONDENTS के बॉक्स पर क्लीक करें!
  • उसके बाद अपना नाम मोबाइल नंबर पता भर दें, ध्यान रहें की आप का Centre जिस नजदीकी पोस्ट ऑफिस के अंतर्गत आता है उसी का पिन कोड डालकर Nearest Post Office का चयन करें!
  • उसके बाद अपना जिला राज्य चयन करने के बाद स्टेप 3 के बगल में जो बॉक्स हम आपको बता रहे है उस पर क्लीक करें!
  • ये करने के बाद आप Text Verification वाले बॉक्स में Captcha भ दें!
  • India Post Payments Bank Bc Form Fill करने के बाद Submit पर क्लीक कर दें!
  • इस प्रोसेस को करने के बाद प्रिंट करके इसका हार्ड कॉपी रखें उसके साथ आपको एक Offline Form भरना होगा जिसमें आप सारी जानकारी भरकर Circle Head Branch Office जो आपके India Post Office होगा वहां जमा करना होगा!
  • India Post Payments Bank BUSINESS CORRESPONDENT APPLICATION FORM Download करने के लिए यहाँ क्लीक करें Click Here
  • इस फॉर्म को भरने के बाद आप नजदीकी Circle Branch Head Office जमा कर दें!
  • अगर आपको नहीं पता है की India Post Payments Bank Circle Head Branch के बारें में तो इस लिंक पर क्लीक करके जान सकते हैं Click Here

निष्कर्ष

आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान चुके है की कैसे आप India Post Payments Bank Csp Apply Online कर सकते हैं और IPPB Bc Agent बनने के लिए कौन-कौनसी कागजात की जरूरत पड़ेगी इसकी भी जानकारी दी गयी है!

India Post Payments Bank Csp Online Apply करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत हो रही है तो आप कमेंट करें! हमारी कोशिश रहेगी आपको India Post Payments Bank Csp Registration करने में सहयोग करें!

Spread the love

Hello Freinds Iam Seraj, I am Founder Of www.applykare.in. iam Capable to run online business and now running www.applykare.in as Senior Editor.

Leave a Comment