Dusre Ka Sim Apne Naam Kaise Kare 2024 : किसी भी सिम कार्ड को अपने नाम ऐसे करें

Dusre Ka Sim Apne Naam Kaise Kare 2024:- अगर आपको ये जानना है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें ताकि आप समझ सके SIM Card Ownership अपने नाम पर ट्रांसफर कैसे करें!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ताकि आप आपने परिवार के नाम का सिम अपने नाम पर Transfer कर सकें! और आसानी उस सिम कार्ड का इस्तेमाल कर सकें वो इसलिए की आपके नाम पर सिम कार्ड रहने पर किसी भी प्रकार की परेशानी न हो!

दोस्तों इस पोस्ट में सिम को अपने नाम करने की वजह जानेंगे की कब और क्यूँ सिम को अपने नाम करना चाहिए! सिम को खुद के नाम पर करने के लिए क्या जरूरी है जिससे आप किसी और के नाम के सिम के मालिक बन सकते है!

सिम को खुद के नाम पर करने के बाद आप किसी और के सिम के मालिक बन जायेंगे! फिर आप उस सिम का इस्तेमाल जैसे मन वैसे कर सकते हैं! इसलिए इस पोस्ट के साथ बने रहे ताकि आप समझ सके की Dusre Ka Sim Apne Naam कैसे करे!

दूसरे का सिम अपने नाम कब करे ? ( Dusre Ka Sim Apne Naam Kab Kare ? )

दोस्तों दूसरे का सिम अपने नाम तब करना चाहिए अगर वो आपके परिवार से है और आपकी उम्र 18 साल कम थी जब आपके परिवार ने अपने नाम से सिम लेकर आपको दिए थे और आप उस सिम कार्ड को इस्तेमाल कर रहे हैं!

लेकिन अब आप 18 साल के हो चुके हैं तो आपको Apne Naam Par Sim Card कर लेना चाहिए! ताकि आने वाले समय में जब कभी भी सिम किसी वजह से बंद हो जाये तो उसे आप दुबारा चालू करवा सकते हैं!

sim apne naam kaise kare

वैसे दोस्तों नीचे हम आपको बता रहे की कब आपको सिम अपने नाम करवाना चाहिए! कुछ वजह बतायेंगे जिसे जानने के बाद आप खुद चाहेंगे की Dusre Ka Sim Apne Naam Kaise Kare. तो ध्यान से नीचे पढ़ें जो हम बता रहें है!

  • अगर आप किसी और के नाम का सिम उपयोग कर रहें हैं जैसे अपने परिवार के नाम से या दोस्त के नाम से तो आपको खुद के नाम पर सिम कर लेना चाहिए!
  • अगर सिम आपके भाई बहन किसी और रिश्तेदार के नाम से है और इंडिया से बहर रहते है तो उस सिम को चालू रखने के लिए Sim Khud Ke Naam Kare.
  • अगर आप सिम को अपने नाम नहीं करते है वो सिम किसी वजह से बंद हो जाये या सिम खो जाये तो इस हालात में आप उस सिम को दुबारा नहीं चालू कर पाएंगे!
  • अगर अपने किसी और का Vip Sim इस्तेमाल कर रहे है तो उस सिम को अपने नाम उससे Permission लेकर करवा सकते है!
  • Vip Sim Apne Naam Kaise Kare दोस्तों आप जानना चाहते है तो इसके लिए आपको Mnp करना जरूरी है!

Sim Apne Naam करने से पहले क्या करना होगा

दोस्तों सिम को अपने नाम करने के लिए आपको सबसे पहले Mnp करवाना होगा तभी जाकर आप Sim Ownership Transfer किसी और के नाम कर सकते है! Mnp का अर्थ होता किसी भी टेलिकॉम कंपनी के सिम को बिना नंबर बदले किसी दूसरे Telecom Company में जा सकते है!

Mnp Ka Full Form होता है Mobile Number Portability अगर आप इस के बारें में नहीं जानते तो इस लिंक पर क्लिक करके Mobile Number Port से जुडी जानकारी पाएं Sim Port Kaise Kare-मोबाइल नंबर को पोर्ट कैसे करें

Sim Apne Naam Kaise Kare – SIM Card Ownership अपने नाम पर ट्रांसफर कैसे करें

किसी और का सिम कार्ड अपने नाम करने के लिए आपको मोबाइल नंबर को पोर्ट करवाना होगा तभी जाकर आप अपने परिवार या दोस्त के सिम  को अपने नाम करवा सकते है! नीचे हम आपको बता रहे है की कैसे आप किसी और का Sim Apne Nam कर सकते है!

  • सिम को अपने नाम करने के लिए MNP करवाना होगा इसका अर्थ ये हुआ की आप Jio, Vi और Airtel का सिम इस्तेमाल कर रहे है तो उस कंपनी के सिम को छोड़कर दूसरे कंपनी में सिम कार्ड पोर्ट करना होगा!
  • Mnp करने के लिए सबसे पहले आपको Upc Code निकालना होगा! Upc का फुल फॉर्म होता है Unique Porting Code
  • Upc Code निकलने के लिए Message Box में Type करे PORT Space Mobile Number Send To 1900. Example के तौर पर PORT 999999999 इसको भेज देना है 1900 पर!
  • उसके बाद आपके मोबाइल पर Upc Code आएगा जिसकी Validity 3 दिन तक रहेगी उस तीन दिन के अंदर Sim Retailer के पास जाना होगा!
  • Sim Retailer के पास जाने के बाद कहेंगे उसे की जो सिम हम चला रहे हैं इसे किसी और कंपनी में मोबाइल नंबर पोर्ट करना है!
  • जिसके बाद सिम रिटेलर आपसे Upc Code लेकर आधार Verify करने के बाद Sim Port कर देंगे!
  • ध्यान रहे जिसके नाम पर सिम करवाना है उसे खुद Mnp के लिए Original Aadhaar लेकर Sim Retailer के पास जाना होगा!
  • Sim Mnp होने में करीब 3 दिन से 7 दिन लग सकता है!
  • दोस्तों आप इस प्रक्रिया को करके Kisi Dusre Ka Sim Apne Naam आसानी से करवा सकते हैं!
  • दोस्तों Upc Code निकालने या Sim Card Mnp करने से पहले रखें इन बातों पर ध्यान!
  • दोस्तों सिम 90 दिन पुराना चाहिए!
  • आप जिस सिम कार्ड को Port करवाना चाहते है उसमे Incoming और Outgoing Call की सुविधा होनी चाहिए!
  • अगर आपका सिम सेवा बंद है और उसमें Network है तो आप Unlimited Recharge Pack या Rs 99 का Recharge करवा ले!
  • जब आपका सिम चालू हो जायेगा तभी आप Upc Code निकाल सकते हैं!
  • अगर आपका Sim Permanent बंद है तो उस सिम कार्ड को आप अपने नाम नहीं कर सकते!
  • अधिक जानकारी के लिए आप अपने मोबाइल से Customer Helpline 198 पर कॉल कर सकते हैं!

FAQs- Dusre Ka Sim Apne Naam Kaise Kare

प्रश्न: कैसे पता करें कि सिम किसके नाम पर है?

उत्तर: सिम किसके नाम पर है ये पता करने के लिए आपको सिम जिस कंपनी की होगी उस कंपनी के एप को डाउनलोड करके Profile पर क्लीक करके पता कर सकते है किसके नाम का सिम है!

प्रश्न: दूसरे की सिम कार्ड को अपने नाम पर कैसे करें ?

उत्तर: दूसरे की सिम कार्ड को अपने नाम पर कैसे करना है इस पोस्ट में इसकी प्रक्रिया बताया गया है!

निष्कर्ष

इस पोस्ट से आप सभी को सीखने को मिला कैसे आप Dusre Ka Sim Apne Naam Kaise Kare, सिम कार्ड  अपने नाम करने के लिए क्या करना होगा , Sim खुद के नाम पर करने के लिए Sim Port करना जरूरी है क्या!

अगर फिर भी आप नहीं समझे की सिम को अपने नाम पर कैसे करे तो अपनी बात कमेंट करके रखे ताकि हम आपको अच्छे से समझा सके की सिम कार्ड को अपने नाम कैसे करे!

 

Spread the love

Hello Freinds Iam Seraj, I am Founder Of www.applykare.in. iam Capable to run online business and now running www.applykare.in as Senior Editor.

2 thoughts on “Dusre Ka Sim Apne Naam Kaise Kare 2024 : किसी भी सिम कार्ड को अपने नाम ऐसे करें”

  1. Mera Jo sim Hain Mera wife k naamse Hain per wo is duniya me nehi Hain an Mera naamse karna hoga sim but upc nhi aarahi , an Kya Karu???

    Reply

Leave a Comment