दूसरे का Sim Apne Naam Kaise Kare- सिम कार्ड अपने नाम कैसे करे

दूसरे का Sim Apne Naam Kaise Kare- सिम कार्ड अपने नाम कैसे करे अगर आपको ये जानना है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें ताकि आप समझ सके कैसे किसी और का सिम अपने नाम पर कर सकते है! ताकि आप आपने परिवार के नाम का सिम अपने नाम पर Transfer कर सकते हैं!

दोस्तों इस पोस्ट में सिम को अपने नाम करने की वजह जानेंगे की कब और क्यूँ सिम को अपने नाम करना चाहिए! सिम को खुद के नाम पर करने के लिए क्या जरूरी है जिससे आप किसी और के नाम के सिम के owner बन सकते है!

सिम को खुद के नाम पर करने के बाद आप किसी और के सिम के मालिक बन जायेंगे! फिर आप उस सिम का इस्तेमाल जैसे मन वैसे कर सकते हैं! इसलिए इस पोस्ट के साथ बने रहे ताकि आप समझ सके की Dusre Ka Sim Apne Naam कैसे करे!

sim apne naam kaise kare

दूसरे का सिम अपने नाम कब करे

दोस्तों दूसरे का सिम अपने नाम तब करना चाहिए अगर वो आपके परिवार से है और आपकी उम्र 18 साल कम थी जब आपके परिवार ने अपने नाम से सिम लेकर आपको दिए और आप उस सिम कार्ड को इस्तेमाल कर रहे हैं!

लेकिन अब आप 18 साल के हो चुके हैं तो आपको Apne Naam Par Sim Card कर लेना चाहिए! ताकि आने वाले समय में जब कभी सिम किसी वजह से बंद हो जाये तो उसे आप दुबारा चालू करवा सकते हैं!

वैसे दोस्तों नीचे हम आपको बता रहे की कब आपको सिम अपने नाम करना चाहिए कुछ वजह बतायेंगे जिसे जानने के बाद आप खुद चाहेंगे की Dusre Ka Sim Apne Naam Kaise Kare. तो ध्यान से नीचे पढ़ें जो हम बता रहें है!

  • अगर आप किसी और के नाम का सिम चला रहे है जैसे अपने परिवार के नाम से या दोस्त के नाम से तो आपको खुद के नाम पर सिम कर लेना चाहिए!
  • अगर सिम आपके भाई बहन किसी और रिश्तेदार के नाम से है और इंडिया से बहर रहते है तो उस सिम को चालू रखने के लिए Sim Khud Ke Naam Kare.
  • अगर आप सिम को अपने नाम नहीं करते है वो सिम किसी वजह से बंद हो जाये या सिम खो जाये तो इस हालात में आप उस सिम को दुबारा नहीं चालू कर पाएंगे!
  • अगर अपने किसी और का Vip Sim इस्तेमाल कर रहे है तो उस सिम को अपने नाम उससे Permission लेकर करवा सकते है!
  • Vip Sim Apne Naam Kaise Kare दोस्तों आप जानना चाहते है तो इसके लिए आपको Mnp करना जरूरी है!

Sim Apne Naam करने से पहले क्या करना होगा

दोस्तों सिम को अपने नाम करने के लिए आपको सबसे पहले Mnp करवाना होगा तभी जाकर आप Sim Ownership Transfer किसी और के नाम कर सकते है! Mnp का अर्थ होता किसी भी टेलिकॉम कंपनी के सिम को बिना नंबर बदले किसी दूसरे Telicom Company में जा सकते है!

Mnp Ka Full Form होता है Mobile Number Portability अगर आप इस के बारें में नहीं जानते तो इस लिंक पर क्लिक करके Mobile Number Port से जुडी जानकारी पाएं Sim Port Kaise Kare-मोबाइल नंबर को पोर्ट कैसे करें

Sim Apne Naam Kaise Kare- किसी का भी सिम अपने नाम करें

दोस्तों किसी और का सिम कार्ड अपने नाम करने के लिए आपको मोबाइल नंबर को पोर्ट करवाना होगा तभी जाकर आप अपने परिवार या दोस्त के सिम  को अपने नाम करवा सकते है! नीचे हम आपको बता रहे है की कैसे आप किसी और का Sim Apne Nam कर सकते है!

  • सिम को अपने नाम करने के लिए MNP करवाना होगा इसका अर्थ ये हुआ की आप Jio, Vi और Airtel का सिम इस्तेमाल कर रहे है तो उस कंपनी के सिम को छोड़कर दूसरे कंपनी में सिम कार्ड पोर्ट करना होगा!
  • Mnp करने के लिए सबसे पहले आपको Upc Code निकालना होगा! Upc का फुल फॉर्म होता है Unique Porting Code
  • Upc Code निकलने के लिए Message Box में Type करे PORT Space Mobile Number Send To 1900. Example के तौर पर PORT 999999999 इसको भेज देना है 1900 पर!
  • उसके बाद आपके मोबाइल पर Upc Code आएगा जिसकी Validity 3 दिन तक रहेगी उस तीन दिन के अंदर Sim Retailer के पास जाना होगा!
  • Sim Retailer के पास जाने के बाद कहेंगे उसे की जो सिम हम चला रहे हैं इसे किसी और कंपनी में मोबाइल नंबर पोर्ट करना है!
  • जिसके बाद सिम रिटेलर आपसे Upc Code लेकर आधार Verify करने के बाद Sim Port कर देंगे!
  • ध्यान रहे जिसके नाम पर सिम करवाना है उसे खुद Mnp के लिए Original Aadhaar लेकर Sim Retailer के पास जाना होगा!
  • Sim Mnp होने में करीब 3 दिन से 7 दिन लग सकता है!
  • दोस्तों आप इस प्रक्रिया को करके Kisi Dusre Ka Sim Apne Naam करवा सकते हैं!
  • दोस्तों Upc Code निकालने या Sim Card Mnp करने से पहले रखें इन बातों पर ध्यान!
  • दोस्तों सिम 90 दिन पुराना चाहिए!
  • आप जिस सिम कार्ड को Port करवाना चाहते है उसमे Incoming और Outgoing Call की सुविधा होनी चाहिए!
  • अगर आपका सिम सेवा बंद है और उसमें Network है तो आप Unlimited Recharge Pack या Rs 99 का Recharge करवा ले!
  • जब आपका सिम चालू हो जायेगा तभी आप Upc Code निकाल सकते हैं!
  • अगर आपका Sim Permanent बंद है तो उस सिम कार्ड को आप अपने नाम नहीं कर सकते!
  • अधिक जानकारी के लिए आप अपने मोबाइल से Customer Helpline 198 पर कॉल कर सकते हैं!

FAQ- सिम अपने नाम कैसे करे

  1. किसी और का सिम अपने नाम करने के लिए क्या करना होगा?

    किसी और का सिम अपने नाम करने के लिए Mobile Number Port करवाना होगा! तभी जाकर किसी और का सिम आपके नाम हो जायेगा!

  2. Sim Card को अपने नाम करने के लिए Mnp करना जरूरी है क्या?

    जी हाँ अगर आप किसी और के सिम कार्ड को अपने नाम करवाना चाहते है तो उसके लिए Mnp जरूरी है! Mnp का Full Form होता है Mobile Number Portability. इसका अर्थ होता एक टेलिकॉम कंपनी को छोड़कर उसी नंबर के सिम को दूसरे कंपनी में Shift हो जाना!

  3. बंद सिम को अपने नाम कैसे करे?

    अगर आपका सिम Permanent बंद हो चूका है तो उसको अपने नाम करना नामुमकिन है! हाँ लेकिन एक उपाय की आप Sim Retailer के पास जाकर उन्हें कहें की Choice Number में बंद हुआ नंबर डालें! अगर सिम Number Available होगा तो New Sim Activation Process करके Sim Apne Naam कर सकते हैं!

निष्कर्ष-

इस पोस्ट से आप सभी को सीखने को मिला कैसे आप Dusre Ka Sim Apne Naam Kaise Kare, सिम कार्ड  अपने नाम करने के लिए क्या करना होगा , Sim खुद के नाम पर करने के लिए Sim Port करना जरूरी है क्या!

अगर फिर भी आप नहीं समझे की सिम को अपने नाम पर कैसे करे तो अपनी बात कमेंट करके रखे ताकि हम आपको अच्छे से समझा सके की सिम कार्ड को अपने नाम कैसे करे!

 

Rate this post
Spread the love

Leave a Comment